Sandeep Maheshwari Biography Success Story in Hindi संदीप माहेश्वरी का प्रेरणादायक जीवन

Sandeep Maheshwari Biography Success Story in Hindi Images Bazaar
Sandeep Maheshwari Biography Success Story in Hindi Images Bazaar
Get Email of Our New Articles and Become Free Subscriber of DBInfoweb (90,000+ Joined Us):

Sandeep Maheshwari Biography Success Story, Entrepreneur Sandeep Maheshwari Wikipedia in Hindi, Sandeep Maheshwari founder of Images Bazaar

Sandeep Maheshwari Biography

अगर आप उस इंसान की तलाश कर रहे है जो आपकी ज़िंदगी बदलेगा, तो आईने में देख लें  – Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari की इस biography में हम उनके जीवन के दुःख से लेकर आज की सफलता तक के सफ़र की बात करेगे। इस सफ़र ने मुझे बहुत प्रेरित किया है, पूरी उम्मीद है आपको Sandeep Maheshwari के जीवन से बहुत प्रेणना मिले।

आज यहाँ हम Sandeep Maheshwari Biography in Hindi में लिख रहे है । हमें आशा है की इस लेख से आपके जीवन में एक बेहतरीन सकारात्मक बदलाव आएगा और आप इस लेख से बहुत ही प्रभावित और प्रेरित होंगे । तो आप सभी से मेरा एक निवेदन है की आप इस लेख Sandeep Maheshwari Biography in Hindi को बहुत ही ध्यान से पढ़े और हो सके तो 2-3 बार पढ़े । 🙂

संदीप माहेश्वरी आज भारत के सर्वोत्तम व्यवसायी (Entrepreneur) में से एक हैं । वे Images Bazaar वेबसाइट के सी.ई.ओ. (C.E.O.) और संस्थापक हैं, जिसमें 10 लाख से भी ज्यादा Indian Picture है । इस कंपनी के 45 देशों में 7000 से ज्यादा ख़रीदार है । संदीप जी की कंपनी सालाना करोड़ों की कमाई करती है । लेकिन संदीप अपनी इस Images Bazaar कंपनी की वजह से इतने मशहूर नहीं है, बल्कि वे तो अपने प्रेरणादायक सेमिनारों (Inspirational Seminar) और भाषणों (Motivational Speech) से पूरे विश्व में सबके चहेते है ।

जिस नज़र से आप इस दुनिया को देखेंगे, ये दुनिया आपको वैसी ही दिखेगी  – Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari भारत देश के सबसे बड़े Entrepreneurs में से एक है। वो किरोड़ीमल कॉलेज में बिच ही अपनी पढाई छोड़ दी थी, जो कॉलेज दिल्ली के विश्वविद्यालय में है। वो इसी कॉलेज से कॉमर्स के बैचलर से graduation ले रहे थे। लेकिन दुर्भाग्य से वह अपने व्यक्तिगत (personal) कारणों की वजह से graduation पूरी नहीं कर सके। Sandeep Maheshwari की success के बारे में और उनके success के मंत्र  को हर कोई जानने को उत्साहित है।

संदीप का परिवार अल्युमिनियम का बिज़नेस (Aluminum Business) करता था जो की अचानक ठप हो गया और परिवार की सारी आर्थिक जिम्मेदारियाँ संदीप पर आ गई जो की बस 19 वर्ष के थे तब । उस समय संदीप  B.Com कर रहे थे । संदीप ने एक आदर्श भारतीय पुत्र की तरह अपने परिवार को आर्थिक संकटों से निकालने की पूरी कोशिश की । उन्होंने एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी (Multi-level Marketing Company) में काम किया और घरेलू चीज़ों की उत्पादन (Manufacturing) में भी हाथ आज़माया और किसी तरह अपने परिवार को संभालने की कोशिश की । इन्ही दिनों में संदीप को समझ आया की पढ़ाई लिखाई से भी ज्यादा ज़रुरी जीवन के असली महत्व को जानना है । उन्होंने तुरंत कॉलेज से ड्रॉप आउट (Dropout) किया और अपनी असली रूचि और जोश को हासिल करने में जुट गए ।

अपने मनपसंद काम को करो और सफलता तुम्हारे पीछे आएगी  – Terri Guillemets

संदीप की रूचि मॉडलिंग (Modeling) और फ़ोटोग्राफ़ी (Photography) में थी । 19 साल की उम्र में फोटोग्राफी (Photography) का करियर 2000 में शुरू किया था। उन्होंने कई कंपनियों में एक फ्रीलांसर (freelancer) के रूप में भी काम किया है। 2001 में वो बहुत सी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी में शामिल भी हुए थे। लेकिन वो उन कंपनियों में अपना उपलब्धि (achievement) प्राप्त नहीं कर सके।

2002 में, Sandeep Maheshwari और उनके तीन दोस्तों ने एक नई company की शुरुआत की थी लेकिन इस कंपनी को 6 महीने के अन्दर ही बंद कर दिया गया था।

अपनी नाकामियों के अनुभव (Failure Experience) से संदीप ने समाज की मदद के लिये एक किताब लिखी मगर वो भी सफल नहीं हो पाई ।

न मैदान छोडो,  न इंतज़ार करो… बस चलते रहो  – Sandeep Maheshwari

ग़लतियाँ इस बात का सुबूत हैं कि आप प्रयास कर रहे हैं  – Sandeep Maheshwari

इतनी नाकामियों (Failure) के बाद तो कोई भी घुटने टेक दे मगर संदीप का हौसला बुलंद रहा । उन्होंने हार नहीं मानी और लगन से मेहनत करते गए । 2003 में उन्होंने मात्र 10 घंटे और 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10 हज़ार शॉट्स (Picture Click) लिये और एक विश्व रिकॉर्ड (World Record) बना डाला । इससे उन्हें काफी लोकप्रियता मिली मगर उनका ध्यान नहीं भटका और वे आगे बढ़ते गए । इन्ही दिनों उन्हें अपनी वेबसाइट बनाने का विचार आया जिसपर Indian Models और Photographers के चित्र हों ।

Sandeep Maheshwari’s Images Bazaar

Great entrepreneur Sandeep Maheshwari ने 2003 में एक consulting firm की शुरुआत की और market में इनकी consulting firm को बढाने के लिए उन्होंने एक marketing पर बुक भी लिखी थी। यह फर्म कुछ समय बाद ही बंद हो गई थी और एक बार फिर वो success को पाने से रह गए।

और फिर अंत में वो अपने जिंदगी के सारे नाकामयाब/विफलताओ से सिखा, उन्होंने अपने failure से सिखा और अपने पसंदीदा जूनून (Interested desire), photography में अपना career शुरू किया। उन्होंने घर से ही fashion photography business शुरू किया और 2004 में internet पर photography की एक website launch की। और वह वेबसाइट है: imagesbazaar.com

उन्होंने इस वेबसाइट के माध्यम से कई world records भी तोड़े है। उनकी website का नाम Image bazaar है। इस वेबसाइट में 8 लाख से भी ज्यादा भारतीय तस्वीरे (Indian Pictures) है, इतना ही नहीं यह आंकड़े बहुत तेज़ी से बढ़ रहे है।

और वर्तमान में, जो लोग अपनी जिंदगी में फेलियर को लेकर जो हार मान कर बैठे है उनको motivate करने के लिए Sandeep Maheshwari बहुत सारे seminars भी देते है। और हर व्यक्ति उनके seminar को उनके YouTube चैनल पर देख सकता है।

एक बार फिर भारतीय व्यक्ति ने यह साबित कर दिया की अगर आप कोई भी चीज प्राप्त करना चाहते है तो आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं है।

संदीप को पैसों का मोह नहीं है, उनका कहना है – “पैसे की इम्पोर्टेंस (Importance) उतनी है, जितनी एक गाड़ी में पेट्रोल की होती है, न उससे ज्यादा, न उससे कम ।”

अगर आपके पास ज़रुरत से ज्यादा है तो उसे उनसे शेयर करिये जिन्हे इसकी सबसे ज्यादा ज़रुरत है  – Sandeep Maheshwari

अपार सफलता पाने के बाद भी संदीप रुके नहीं और उन्होंने अपने जीवन के अनुभव से युवाओं को प्रोत्साहित करने का मिशन शुरू किया । आज वे जगह जगह मोटिवेशनल सेमिनार (Motivational Seminar) और भाषण (Inspirational speech) देते है और लाखों लोगों को अपने सपने साकार करने की प्रेरणा (Inspiration) देते है । संदीप अपने यूट्यूब चैनल (YouTube) के जरिये अपने सेमिनारों की वीडियो(Video’s) इंटरनेट पर सभी से शेयर करते हैं । हैरानी की बात तो ये है की वे सभी सेमिनार मुफ्त में करते है और एक पैसा भी नहीं लेते किसी से । उनका एकमात्र मकसद लोगों की भलाई करना है ।

संदीप अक्सर कहते हैं “Aasaan Hai” और लोगों का मनोबल बढ़ाते है । संदीप को उनके सफल बिज़नेस और प्रेरणादायक सेमिनारों (Inspirational Seminar) के लिये अनेक पुरस्कार मिले हैं और पूरे विश्व में उन्हें काफी लोकप्रियता और सम्मान मिला है ।

Sandeep Maheshwari Popularity, Milestones and Awards

  • कभी नहीं रुकने वाला व्यक्ति यानी Sandeep Maheshwari Images bazaar का CEO और founder है
  • भारत के एक मसहुर motivational speaker & motivator
  • Spirituality पर काफी अच्छा ज्ञान दिया है अपने YouTube के Spirituality के channel पर
  • उन्होंने फोटोग्राफी में भी कई रिकार्ड्स भी तोड़े है और विश्व रिकॉर्ड की लिम्का बुक में कुछ नए रिकार्ड्स बनाये है
  • उनको अपने महान विचार और इतनी पहुच के लिए कई सारे award प्राप्त हुए है, उनको ‘ET Now’ television channel से Tomorrow award का Pioneer मिला
  • Entrepreneur India Summit के द्वारा 2013 का Creative Entrepreneur
  • Business World” magazine के द्वारा India का उनहार entrepreneur
  • British Council के द्वारा Young Creative Entrepreneur का award

मुझे उम्मीद है यह biography यह साबित करती है की अगर आप अपने जिंदगी में फ़ैल होते हो तो इसका मतलब यह नहीं है की आप जिंदगी से फ़ैल हुए हो, क्योंकि एक इवेंट में फ़ैल का मतलब जिंदगी में फ़ैल होना नहीं है

एक इवेंट का एंड जिंदगी के एंड नहीं है, जिंदगी में तो लाखो-करोड़ो इवेंट आने वाले है
– Sandeep Maheshwari

Sponsored By: MyTechnode.Com: Hacking, Programming, Blogging and Technical Tricks.

निवेदन :
  • कृपया अपने Comments से बताएं आपको यह Post कैसी लगी.
  • यदि आपके पास Hindi में कोई Inspirational Story, Important Article या अन्य जानकारी हो तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं. कृपया अपनी फोटो के साथ हमारी e mail ID : info@dbinfoweb.com पर भेजें. आपका Article चयनित होने पर आपकी फोटो के साथ यहाँ प्रकाशित किया जायेगा.
Get Email of Our New Articles

About Shilpa Thakare 198 Articles
I am Shilpa Thakare. Professional & Motivational Blogger @ DBInfoweb. Always think Positive, Do Positive than Sky is not Your Limit. My Dream Is write inspirational Hindi , Hindi Quotes, Motivational stories and motivate people to make their happy Successful life...

7 Comments on Sandeep Maheshwari Biography Success Story in Hindi संदीप माहेश्वरी का प्रेरणादायक जीवन

  1. Shilpa Ji Thank You Verymuch for sharing This information with Us.
    Really great inspirational story and biography of Sandeep Maheshwari.

  2. very very nice…. Really a great struggle…I will one day come on light with all over the world with my motivation…… wait for few years…..My name is Prakash Devrari from uttarakhand….

  3. Interesting design.
    So, this website very nice, I LLLiked it! 🙂
    P.S. I recommend for you the “XRumer 16.0” program for effective promotion.
    It’s a best SEO and SMM software for today.

    Your read it – then it works! 😉

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*