Aim and Planning : Motivational thought लक्ष्य और योजना का महत्व

By | December 20, 2016

Aim and Planning : Motivational thought. we all have power to investigate our self .we have to do focus on our power by which we can get all those things which we want.

आशा करते हैं आपको यह पोस्ट कल के लिए बेहतर तैयार कर पायेगी.

Aim and Planning सफलता के लिए केवल दो चीजों का होना अत्यंत आवश्यक है वह है लक्ष्य और योजना | हम समझ सकते हैं कि यह अवसर सभी के लिए एक विशेष महत्व रखता है इसे कोई भी अपने हाथ से नहीं जाने देना चाहता| यह अवसर उनके लिए भी खास है, जो पिछली बार परीक्षा में असफल रहे |

जिस दिन आप तय करते हैं कि आपको सफलता पाना है, उसी दिन से अपने आपको असफलता का सामना करने के लिए तैयार कर लेना चाहिए, क्योंकि असफलता वह कसौटी है जिस पर आपको परखा जाता है कि आप सफलता के योग्य हैं या नहीं।

यदि आप में दृढ़ इच्छाशक्ति है और आप हर असफलता की चुनौती का सामना कर आगे बढ़ने में सक्षम हैं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

अंग्रेज़ी की एक प्रेरक कहावत है- ‘स्ट्रगल एंड शाइन।’ यह वाक्य हमें बड़ी शक्ति देता है, जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। जीवन में कठिनाईयां तो आती ही हैं और कभी-कभी तो इतने अप्रत्याशित कि संभलने का भी पूरा समय नहीं मिलता। यही तो जीवन की ठोकरें हैं जिन्हें खाकर ही हम संभलना सीख सकते हैं। उनसे बचने की कोशिश तो करना है, पर ठोकर कहते ही उसे हैं जो सावधानी के बाद भी लगती है और आखिर एक नई सीख भी दे जाती है।

रसायन शास्त्र का एक नियम है, जो जिंदगी पर भी लागू होता है। जब कोई अणु टूटकर पुन: अपनी पूर्व अवस्था में आता है तो वह पहले से अधिक मज़बूत होता है। इसी तरह हम जब किसी परेशानी का सामना करने के बाद पहले से अधिक मज़बूत हो जाते हैं और जीवन में और भी तरक्की करते हैं।

गिरते हैं शहसवार ही मैदान-ए-जंग में ।

वो तिफ़्ल क्या गिरेगा जो घुटनों के बल चले ।।

 

Sponsored By: MyTechnode.Com: Hacking, Programming, Blogging and Technical Tricks

One thought on “Aim and Planning : Motivational thought लक्ष्य और योजना का महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published.