हल्दी के औषधीय गुण

By | December 11, 2016

Haldi ke Fayde

Haldi ke Fayde Benefits of turmeric, Benefits of turmeric milk in hindi, हल्दी का उपयोग, गुण, फायदे, हल्‍दी वाला दूध पीने का जबरदस्‍त फायदा

दे खांसी से राहत

हल्दी आपको खांसी से राहत देती है। यदि आपको खांसी है तो आप बाजार से हल्दी की गांठे ले सकते हो और इन्हें नियमित चूसने से आप खांसी की समस्या से ठीक हो सकते हो।


 

दे चोट और मोच में राहत

चोट लगने से घाव बन गया हो या फिर मोच आ गई हो तो आप हल्दी के पेस्ट बनाकर उसको चोट वाली जगह पर बांधने से चोट से होने वाला संक्रमण खत्म हो जाता है। हल्दी वाले दूध के सेवन से भी चोट भीतर से ठीक होने लगती है।


 

भरे मधुमेह के घावों को

डायबिटीज के रोगियों को हल्दी का सेवन किसी न किसी तरह से जरूर करना चाहिए। हल्दी डायबिटीज से होने वाले घावों को जल्दी ही भर देती है।


 

सांस संबंधी रोग में दे राहत

हल्दी को दूध के साथ मिलाकार सेवन करने से आप सांस संबंधी रोग जैसे साइनसए दमाए ब्रोंरोकाइटिस और जमे हुए कफ की समस्या से निजात पा सकते हो। हल्दी इन रोगों को जड़ से ठीक करती है।

 

गर्मियों और सर्दियों में दोनों ही मौसमों में हल्दी वाला दूध अलग.अलग तरह से बनता है। गर्मियों के मौसम में दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी को मिलाएं। और सर्दियों के मौसम में आधा चम्मच हल्दी को दूध के साथ मिलाकर पीएं।


 

गठिया रोग में

हल्दी वाला दूध पीने से गठिया से होने वाली सूजन कम होती है। और यह जोड़ों और मांसपेशियों में लचीलापन लाता है जिससे गठिया का दर्द कम हो जाता है।


 

कान के दर्द में

यदि कान में दर्द होता हो तो हल्दी वाला दूध जरूर पीएं। यह आपके शरीर में खून का संचार बढ़ाता है जिससे कान के दर्द में आराम मिलता है।


 

चेहरे में प्राकृतिक निखार

हल्दी वाला दूध पीने से चेहरा चमकदार बनता है। इसके अलावा आप हल्दी वाले दूध में रूई को भिगोकर अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। यह चेहरे में निखार और सुंदरता लाता है।

कच्ची हल्दी में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा संबधी रोगों से बचाव करते हैं।

कच्ची हल्दी सौंदर्य को निखारती है इसलिए भारत में प्राचीन समय से शादी से पहले हल्दी का उबटन लगाया जाता है।

लीवर संबंधी रोगों और लीवर को स्वस्थ बनाए रखने का काम करती है हल्दी।


 

बनाए हड्डी मजबूत

हल्दी वाला दूध पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही हल्दी में मौजूद एंटिओक्सीडेंट आपको हड्डियो में होने वाली समस्याओं से भी बचाते हैं।


 

हर दर्द की दवा है हल्दी

हल्दी में मौजूद गुण आपको हर प्रकार के दर्द से राहत देते हैं। दर्द चाहे कानों का हो या फिर गठिया का या सिर का दर्द ए हल्दी शरीर में खून का संचार ठीक करती है और दर्द को कम करती है।


 

कैंसर की रोकथाम में हल्दी का उपयोग

कैंसर से बचने और कैंसर के प्रभाव को कम करने में हल्दी एक कारगर दवाई का कार्य करती है। खाली पेट हल्दी का सेवन शरीर को अंदर से साफ रखता है। कैंसर की रोकथाम के लिए हल्दी की गोलियों में नीम को मिलाकर सेवन करने से शरीर से कैंसर की कोशिकाएं खत्म होकर बाहर निकलने लगती है।


 

दे सर्दी जुकाम में राहत

यदि सर्दी और जुकाम से नाक बंद हो जाती हो तो हल्दीए शहद और काली मिर्च को मिलाकर सेवन करें।


 

आखों के डार्क सर्कल्स

गन्ने के रस में हल्दी मिलाकर पीने से डार्क सर्कल्स हट जाते हैं।


 

झुर्रियां

उम्र बढ़ने के साथ यदि झुर्रियां आने लगी हों। तो आप हल्दी को खाने के अलावा उसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

हल्दी का पेस्ट बनाने का तरीका

आटाए कच्चा दूध ए टमाटर का जूस और हल्दी को एक साथ मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से चेहरा धो लें।


 

करे छालों को दूर

हल्दी के प्रयोग से मुंह के छालों से राहत मिलती है। हल्दी के पाउडर को गरम पानी में मिला लें और इस पानी को मुंह में डालकर कुल्ला करें। आपको छालों से आराम मिलेगा।


 

बढ़ती हुई उम्र को रोके

हल्दी में बढ़ती उम्र को रोकने की क्षमता होती है। यह आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव का पता नहीं लगने देती है। एक चौथाई हल्दी में कच्चा दूध और बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। और इसे अपने चेहरे पर अच्छे लगाएं। अब थोड़ी देर सूखने दें और बाद में चेहरे को हल्के गरम पानी से धो लें।


 

Sponsored By:  MyTechnode.Com: Hacking, Programming, Blogging and Technical Tricks.

Leave a Reply

Your email address will not be published.