Sugar Scrub in Hindi : शुगर स्‍क्रब से चमकाएं त्‍वचा

By | December 27, 2016

Sugar Scrub in Hindi : शुगर स्‍क्रब से चमकाएं त्‍वचा

चीनी स्क्रब (sugar scrub) को प्राकृतिक त्वचा चिकनी करनेवाला पदार्थ के रूप में लोकप्रियता हासिल हैं. चीनी स्क्रब से हम त्वचा की ऊपरी मृत सतह को साफ़ करते हैं। (Sugar Scrub in Hindi)

भारतीय घरों में चीनी बहुत खाई जाती है क्‍योंकि इसके बिना हमारा काम ही नहीं चल सकता। पर ज्‍यादा चीनी के सेवन से भी बड़ी बड़ी बीमारियां पैदा हो जाती हैं। चीनी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ज्‍यादा अच्‍छी नहीं मानी जाती है पर हमारी त्‍वचा को चमकदार और सुदंर बनाने में चीनी का कोई अन्‍य मुकाबला नहीं है। ज्‍यादातर स्‍क्रब में चीनी का प्रयोग किया जाता है क्‍योंकि यह दानेदार होती है जिससे मृत कोशिकाओं को हटाने में आसानी होती है। स्‍क्रब बनाने के लिये आप किसी भी प्रकार की चाहे वह ब्राउन शुगर हो या फिर वाइट शुगर प्रयोग कर सकती हैं।

तो चलिये देखते हैं चमकता और साफ चेहरा पाने के लिये कैसे शुगर प्रयोग कर सकती हैं-

1)-अगर आप जल्‍दी में हैं तो अपने चेहरे को पानी से धो लें और उस पर थोड़ी सी चीनी रगडे़। इसे 3 से 4 मिनट करें और साफ तथा ग्‍लोइंग चेहरा पाएं।

2)-आप क्‍लींजर में थोड़ी सी चीनी मिला कर गीले चहरे पर रगड़ सकती हैं। फिर इसे साफ तौलिये से पोंछ लें और फिर पानी से चेहरे को धो लें।

3)-बादाम को रातभर पानी में भिगोएं, सुबह पीस कर पेस्‍ट बनाएं। फिर उसमें चीनी और बादाम तेल का कुछ बूंद मिलाएं। इस तैयार स्‍क्रब से चेहरे को चमकाएं।

4)-चीनी और नारियल तेल को मिक्‍स करें। आप किसी भी प्रकार का तेल जैसे, बादाम या ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर सकती हैं। इस तैयार स्‍क्रब से चेहरे को चमकाएं।

5)- ग्रीन टी में एंटी एजिंग तत्‍व होते हैं और घाव को जल्‍दी भरने में सहायक होता है। ग्रीन टी को पानी में मिला कर छान लें और उसमें चीनी मिलाएं। अब इस शुकर स्‍क्रब को लगाएं और झुर्रियों से मुक्‍ती पाएं ।

6)- गर्मी में अगर आपकी त्‍वचा धूप की वजह से काली पड़ गइ हो तो 2 चम्‍मच कॉफी में 1 चम्‍मच चीनी मिला कर थोड़ा सा पानी मिलाएं और उससे अपने चेहरे को स्‍क्रब करें।

7)- जब आप चीनी, शहद को दही में मिलाती हैं तो आपको क्रीमी पेस्‍ट मिलता है। ठीक उसी तरह से अगर आप इसी पेस्‍ट से अपने चेहरे को स्‍क्रब करेगीं तो आपकी सन टैनिंग गायब हो जाएगी।

8)-समुद्री नमक और चीनी को एक बर्तन में लें। इस मिश्रण में शहद मिलाएं तथा चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। चेहरे को 5 से 10 मिनट तक रगड़ें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो दें। इससे चेहरे की रौनक बढ़ती है।

Sponsored By: MyTechnode.Com: Hacking, Programming, Blogging and Technical Tricks

Leave a Reply

Your email address will not be published.