Swachh Bharat Abhiyan : बढाईये एक कदम स्वच्छता की ओर

Swachh bharat : बढाईये एक कदम स्वच्छता की ओर Motivation

स्वच्छ भारत (Swachh bharat)अभियान : स्वच्छ भारत,स्वस्थ भारत

२ अक्टूबर मतलब गांधी जयंती …लेकिन २ अक्टूबर २०१४ को अपने ये जरूर देखा होगा की हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी जी हाथ में झाड़ू लिए दिल्ली की सड़को पर निकले, गांधीजी का सपना पूरा करने के लिए… जी हा इस स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत इसी दिन से हुई .क्योकि गांधीजी का ये सपना था की अपना देश भी साफ़ और स्वच्छ हो…इसीलिए उन्ही की जयंती पर मोदीजी ने इस स्वच्छ भारत अभियान (Swachh bharat) की शुरुआत की ….।

स्वच्छ भारत का मुख्य उद्देश्य हर गांव, हर शहर को साफ़ सुथरा बनाना है …इसका अभियान से हर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को दुनिया के सामने हम एक आदर्श देश का उदाहरण प्रस्तुत कर सके। इस मिशन के उद्देश्यो में से कुछ उद्देश्य है, खुले में शौच समाप्त करना, अस्वास्थ्यकर शौचालयों को फ्लश शौचालय में परिवर्तित करना, हाथ से मल की सफाई को रोकना, ठोस और तरल कचरे का पुन: उपयोग, लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना, अच्छी आदतो के लिए प्रेरित करना, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था अनुकूल बनाना, व भारत में निवेश के लिए रुचि रखने वाले सभी निजी क्षेत्रों के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करना आदि है|

साफ़-सफाई या कोई अन्य जन-कल्याण से जुड़ा कार्य तभी सफल हो सकता है, जब उसके लिए जनता स्वयं जागरूक हो | कई लोग अपने घर के सामने रोड पर कूड़ा डाल देते हैं , तो कई किसी खाली प्लॉट में कूड़ा डालना अपना जन्मसिद्ध अधिकार समझ बैठते हैं| इस तरह की मानसिकता से अंततः नुकसान तो हमारा ही होता है , और जब नुकसान बढ़ जाता है तो फिर बीमारियां हमें घेर लेती हैं |

तो आइये, हम अपने स्तर पर, परिवार के स्तर पर और मोहल्ले-समाज के स्तर पर न तो खुद गन्दगी करें और न ही किसी और को गंदे करने दें | शायद तब ही महात्मा गाँधी के सपने को सच करने का प्रयत्न कर रहे नरेंद्र मोदी के प्रयासों को बल मिल सकेगा ।
आप खुद ही सोचिये जब भी हम आने घर आँगन की सफाई करते है कितना अच्छा Feel  करते है स्वच्छ जगझ में रहकर.. इससे हर काम में हमारा उत्साह बढ़ता है…काम में मन लगता है, तो अगर पूरा देश ही साफ़ रहेगा तो देश तो तरक्की करेगा ही । तो आइये स्वछता की ओर कदम बढ़ाते है ।खुद भी देश को स्वच्छ रखने में मदद करे और अपने से जुड़े लोगो को और अपने बच्चो को भी स्वच्छता का सन्देश दे।

अगर भारतवासी एकजुट होकर इस काम में सफल होंगे ओ निश्चित ही भारत दुनिया के लिए उदाहरण होगा ..।
तो आइये आज से ही कम से कम अपने आसपास की सफाई रखना प्रारम्भ करे।

बढाईये आज से ही एक कदम स्वच्छता की ओर …. ।।। (Swachh bharat)

Sponsored By: MyTechnode.Com: Hacking, Programming, Blogging and Technical Tricks.

4 thoughts on “Swachh Bharat Abhiyan : बढाईये एक कदम स्वच्छता की ओर”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *